Tuesday, April 3, 2018

SHARE MARKET KYA HAI / SHARE MARKET ME TREDING KAISE KARE

SHARE BAZAAR KYA HAI ?


      नमस्कार दोस्तों स्वागत है आज का topic है SHARE MARKET KYA HAI TREDING AISE KARE स्वागत है आपका PLANEROFKING  में आज हम यहाँ पर बात करेंगे की Share Market Kya Hai और इसके साथ हम जानेंगे की Share market में ट्रेडिंग कैसे करते है (How to invest in Share market in Hindi)? आज इस भाग दौङ जिंदगी में पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है आज के इस दुनिया में पैसा है सब कुछ है पैसा है रेपुटेशन ,घर ,कार है सब कुछ है साथ ही लाइफस्टाइल अच्छी होगी 

     बहुत से लोग ऐसे  है, जो कहते है की हर काम पैसे से नहीं होता है. लेकिन ऐसा कोई काम भी नहीं है, जो की पैसे के बिना हो जाये. आज के समय में Job करके पैसे कमाए जा सकते है, लेकिन इन पैसो से केवल जरूरते पूरी हो सकते है, अगर सपने पूरे करने है. तो इसके लिए Job के साथ-साथ Business व्यापार करना होगा

 




 पैसा कामना हो तो आपको बिज़नेस स्टार्ट करना होगा लेकिन बिज़नेस करने  के लिए बहुत सारा पैसा चाहिए और एक प्रॉपर बिज़नेस प्लान होना चाहिए तब जाके बिज़नेस सुरु होता है बिटकॉइन पर ज्यादा लोग इंडिया में भरोसा नहीं करते है इ मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए ज्यादा समय लगता है लेकिन शेयर मार्किट एक ऐसा मार्किट है जहा से आप सीधे अपना पैसा से किसी भी कंपनी का शेयर खरीद सकते है और डायरेक्ट सेल्ल भी कर सकते है लेकिन Share Market बहुत Risk भरा है और हम यहाँ पर Share Market In Hindi के बारे में विस्तार से बात करते है, की Share Market Kya hai (शेयर बाज़ार क्या है)? और Share कब और कैसे खरीदते है.


Share market Kya Hai(What is Share market in Hindi)?


Share Market(शेयर बाज़ार) एक ऐसा Market है जिसे Stock Market के नाम से भी जाना जाता है. यहाँ पर सभी नामी कंपनिया List होती है और Share Market में उन कंपनियों के Shares यानि उनकी हिस्सेदारी Sell & Buy किये जाता है. Share Market में पैसा लगाने के तरीके को Trading कहते है.
Share Market में कोई भी व्यक्ति किसी भी Company का Share खरीद या बेच सकता है और उसके भाव की हिसाब से पैसा कमा सकता है. अगर कोई व्यक्ति किसी Company का Share Buy करता है, तो वह व्यक्ति उस Company का हिस्सेदार बन जाता है और वह उस Company Profit & Loss के साथ जुड़ जाता है.
अगर उस Company को Profit होता है, तो उसके Shares का Price Increase होता है. इससे जो व्यक्ति उस Company के Shares को Share Market से ख़रीदा होता होता है उसको Double Profit होता है और अगर किसी वजह से उस Company को Loss हो गया तो उस व्यक्ति को पैसे से हाथ धोना पड़ता है.
आप समय लीजिये Share Market या Stock Market in Hindi एक तरह का जुए का खेल है. अगर सही Company का Share ख़रीदा तो मालामाल हो जायेंगे की और अगर गलत Company का Share खरीदा तो सब पैसा पानी में चला जायेगा. क्योकि Share Market हर के Minute उपर-नीचे होता रहता है.


Company Share को खरीदने का सही समय कब होता है?

Share Market Kya Hai(What is Share Market in Hindi)? इसके बारे में थोडा जानकारी तो मिल गया है. यह एक Risky Marketing Or Investment Strategy है और Share Market में हर कोई पैसा नहीं लगा सकता है.
Share Market में Investment (How to invest in Share Market)? करने के लिए बहुत सारी जानकारी हासिल करना जरुरी है. क्योकि बिना अच्छे Preparation बिना Trading marketing Strategy के किसी भी Company का Shares नहीं खरीद सकते है. अगर को व्यक्ति बिना Trading के बारे में सही जानकारी हासिल किये Share Market या Stock Market में Money Invest कर देता है तो उसको 90% Loss होने के chance होते है.
इसके साथ पिछले कुछ सालो से लोगो का Share market या किसी भी Invest Plan की तरफ लोगो का झुकाव बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है. ऐसे में Fake trading Agent या Investment agents इसी चक्कर में रहते है की कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाये. जिसे वह Share market का Plan बताकर अपने चक्कर में फसा सके और उनके पैसो को लेकर रफूचक्कर हो सके.

इसलिए जब भी Share Market में पैसा लगाने की सोचे तो कुछ बातों का जरुर ध्यान दे,
  • सबसे पहले पता करे Share Market Kya hai(What is Share Market)? और इसमें Trading कैसे करते है.
  • Share Market में पैसा Invest करना बहुत ही Risk भरा काम है, इसलिए जिस भी Company का Share खरीदना चाहते है. उस Company के बारे में पूरी जानकारी हासिल करे.
  • कुछ Business Newspaper और News Channel Share Market Kya Hai(What is Share Market)? और trading के बारे में सही जानकारी Provide करते है. जैसे की Economics Times, तो ऐसे में Share market Daily Updates को यहाँ से जरुर देखे.
  • लालच में आकार Share Market में ज्यादा पैसा Invest मत करे और Stock market में तभी पैसा लगाये, जब आपका Finacial Status अच्छा हो और अगर आपका पैसा Loss में भी चला जाये तो आपको किसी भी तरह का प्रॉब्लम ना हो.
  • किसी भी Company का Share खरीदने से पहले उस Company के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करे. पूरी जानकारी हासिल करने के बाद ही Share खरीदे.
  •  

Share कैसे ख़रीदे (How to invest in Share Market)?

जब Share Market Kya Hai(What is Share Market)?, Trading और Company के बारे में Details से जानकरी हासिल कर ले. उसके बाद Shares खरीद सकते है(invest in Share Market).
किसी भी Company के Share खरीदने के लिए Demat account or dematerialized account होना चाहिए और Demat account बनाए के दो तरीके है,
  • Demat Account Share Market का bank account होता है जहा पर Share खरीदने के लिए पैसा जमा करने होते है और लगभग सभी Corporate banks Demat Account Provide करते है. पहला तरीका ये है जहा से Demat Account Open किया जा सकता है Share Market से Share खरीदने के लिए (invest in Share Market in Hindi).
  • दूसरा तरीका है Broker यानि Share Market agent, हम किसी Broker की help से Demat Account Open किया जा सकता है. अगर पहली बार Share Market में Investment कर रहे है तो यह तरीका ज्यादा सही है.
Note: Share Market में वही लोग Investment कर सकते है जिनका Age 18 साल से उपर है और Demat Account Open करने के लिए Saving Bank Account, PAN Card और साथ में Address Proof का जरुरत होता है.


Companies जहा पर अपने Shares list करते है उसे Stock Exchange कहते है और हमारे देश में 2 Stock Exchange है. जहा पर सबसे ज्यादा कम्पनीज़ List है.
  • Bombay Stock Exchange(BSE)
  • National Stock Exchange(NSE)
  •  
यानि दोनों जगह से Share Buy & Sell किये जाते है. पहले तो केवल Stock Exchange Member यानि Broker के Help से ही Share खरीदे जा सकते थे. लेकिन अब Broker के साथ-साथ कोई भी Direct Online Demat Account के द्वारा एक Share Holder बन सकता है और खुद से Share खरीद सकता है. लेकिन फिर भी Broker का Help लेना जरुरी है.

Final Word:

दोस्तों, Share Market Kya Hai(What is Share Market)? इसके बारे में आप सभी को जानकारी तो मिल ही गया होगा. Share Market में Invest करके बहुत सारे पैसे तो कमाया जा सकता है. लेकिन यह बहुत ही Risky भरा Investment Plan है. अगर आपका नाम Share Market में पैसा लगाने का है तो आप सबसे पहले Trading, Company और Share Market से जुड़े हर एक चीज़ के बारे में Detail से जानकारी हासिल करे तभी पैसा लगाये.



इसक साथ आप कभी भी अपने Income के 5% से ज्यादा Share market में पैसा ना लगाये, क्योकि इससे अगर आपका Loss हुआ तो भी अपने Financial Status पर ज्यादा Effect नहीं पड़ेगा. अगर आपका कोई सुझाव हो तो Comment जरुर करे.

No comments:

Post a Comment