Friday, February 16, 2018

बिज़नेस करने के लिए आर्थिक नियोजन /business loan plan


 बिज़नेस करने के लिए आर्थिक नियोजन 

हेलो दोस्तों नमस्कार ! बिज़नेस करने के लिए सबसे जरुरी आर्थिक नियोजन होती है ! हमारी तरह इस दुनिया में बहुत से लोग है ! जो बिज़नेस करना चाहते है ! लेकिन पैसे के वजह से नहीं कर पाते है ! बिज़नेस कोई भी करो ,पैसा तो चाहिए ही ! बिना पैसे का बिज़नेस सुरु करना आज के ज़माने में मुमकिन नहीं है ! व्यवसाय चयन करने के बाद पैसा काम लगेगा या ज्यादा लगेगा ! पैसा का ब्यवस्था होना ही चाहिए ! आधुनिकीकरण और और विकाश के कारण आज  बहुत से बैंक बिज़नेस करने के लिए कर्ज दे रही !  शहरी और ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध है ! बैंक से कर्ज लेने के लिए 


प्रक्रिया और अन्य कागजात पूरी करके दी तो आज कोई भी बैंक आपको कर्ज उपलब्ध करके दे देगी ! बैंको का निजीकरण और फाइनेंस कम्पनिया के कारण आज गाओ में भी आईसी संस्थाए अपनी शाखाये गाओ में भी अस्थापित कर रहे है ! बैंकों के व्यावसायिक स्पर्धा के कारण आज का सामान्य सामान्य मनुस्य को कर्ज की सुबिधा उपलब्ध है ! 
               सुशिक्षित बेरोजगारों को वित्तीय सहायता करनेवाली बहुत सी सरकारी योजनाए और वित्तीय महामण्डले है ! इन सभी संथाओं से मशीनरी और कच्चा मॉल को खरीदने के लिए अनुदान और कर्जा उपलब्ध है ! national small scale industry corporation , राष्ट्रीय लघु - उद्योग महामण्डल ,state financial corporation, राज्य वित्तीय महामण्डल इन संथाओं में अपना बिज़नेस रजिस्टर करके मशीनरी वगैरा खरीदने के लिए कर्ज मिलता है ! ऐसी लघुउद्योग महामण्डले स्वदेशी अथवा परदेशी बाजार में उपलब्ध होने वाली मसीनरी सुलभ किस्तों में उपलब्ध कर देती है ! ऐसी कर्ज लेने के लिए कागज पत्रों की पूर्तता करनी पड़ती है ! जैसे - उद्योग विभाग की ओर लघुउद्योग के रूप में आपके उद्योग को दर्ज किये हुए दाखिले का certificate , मसीनरी का कोटेशन देना होता है ! स्वदेशी यंत्र सामग्री के लिए बैंक गारंटी , दस प्रतिसत अग्रिम राशि में पाँच प्रतिसत बैंक गारंटी और पांच प्रतिसत डिमांड ड्राफ्ट भरना पड़ता है ! कर्ज का भुगतान सात साल में भरना पड़ता है ! 
                  सरकारी नियंत्रो में होने वाली बहुत -- सी बैंक, सुशिक्षित बेरोजगारों को , निपूर्ण और यंत्रज्ञ मजदूरी को सरकारी योजनाओ में से अर्थसहाय उपलब्ध करके देती है ! वह बैंक -union bank of india, united comercial bank bank, central bank of india, bank of india , bank of baroda, state bank of india , canara bank , panjab national bankऐसी सरकारी बैंको की तरफ से लघुउद्योजको के लिए, सुशिक्षित बेरोजगारों के लिए ,अर्थ सहायता देने वाली सरकारी योजना इस [पर काम कर रही है ! आप को यदि अर्थ सहायता की जरुरत हो तो अपने नजदीकी सरकारी बैंक में जा के वरिस्टअधिकारी से जा के मिले !  बिज़नेस के बारे में बताये और सभी प्रकार के कागजात जा के जमा करे और बिज़नेस करने के लिए कर्ज प्राप्त करे ! 
अपना उद्योग सुरु करने के पूर्व ,हमने नियोजन किये हुए उद्योग के लिए कितना पैसे की जरुरत है ! इसका पूरा प्रोजेक्ट  तैयार करे ! 
          इस प्रकार अपने बिज़नेस करने के लिए बैंक द्वारा कर्ज ले सकते है !

No comments:

Post a Comment